Top Bollywood Films Made on Sports: खेलों के ऊपर बनी बॉलीवुड मूवीज की लिस्ट, जरूर देखें

Top Bollywood Films Made on Sports: दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं खेल से संबंधित बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जिसमें मैदान,भाग मिल्खा भाग,अजहर,चक दे इंडिया,मैरी कॉम, एमएस धोनी और दंगल जैसी फिल्मों को शामिल किया गया है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इन सभी फिल्मों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Top Bollywood Films Made on Sports List

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि बॉलीवुड में आपको हर तरह की फिल्में मिल जाएगी। चाहे वह एक्शन फिल्म हो कॉमेडी फिल्म हो या फिर ड्रामा फिल्म हो। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं जो की मुख्य रूप से खेलों के ऊपर बनी हुई है। इन फिल्मों का मुख्य किरदार कोई जानी-मानी खेल हस्ती है।

Ajay Devgan’s Maidan (अजय देवगन की फिल्म मैदान)

दोस्तों इस लिस्ट में सबसे पहले अजय देवगन की फिल्म में मैदान को रखा गया है। यह फिल्म हाल फिलहाल में ही रिलीज हुई और दर्शन को काफी ज्यादा पसंद आ रही है। इस फिल्म में आपको अजय देवगन मुख्य भूमिका निभाते हुए नजर आने वाले हैं। यह फिल्म 1952 और 1962 के बीच भारत के जाने माने और काफी ज्यादा फेमस फुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम के ऊपर बनाई गई है।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

दोस्तों यह फिल्म 11 अप्रैल 2024 यानी कि आज के दिन ही रिलीज हुई है। बॉलीवुड के द्वारा बनाई गई खेलों के ऊपर काफी प्रसिद्ध फिल्मों में से यह फिल्म एक होने वाली है।इस फिल्म की कहानी को लेकर यह बताया जा रहा है और यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित होने वाली है।

Sharukh Khan’s Chak De India (शाहरुख खान की चक दे इंडिया)

शाहरुख खान बॉलीवुड में काफी जाने-माने एक्टर है और उनकी एक्टिंग के कई लोग दीवाने हैं। इन्होंने भी भारतीय खेलों के ऊपर एक फिल्म की है जिसका नाम है चक दे इंडिया इसमें इन्होंने जाने-माने भारतीय हॉकी कोच का किरदार निभाया है।इस फिल्म में शाहरुख खान कबीर खान नाम के हॉकी कोच का किरदार निभाते नजर आ रहे हैं। यह फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

शाहरुख खान की या फिल्म लिस्ट में दूसरे नंबर पर है और इस फिल्म की रिलीज होने के पक्ष इसे काफी ज्यादा पसंद किया गया था।

Farhan Akhtar’s Bhaag Milkha Bhaag (फरहान अख्तर की भाग मिल्खा भाग)

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर एक्टर फरहान अख्तर की एक फिल्म को रखा गया है। इस फिल्म को आप लोगों ने जरूर देखा होगा इस फिल्म का नाम है भाग मिल्खा भाग जिसमें फरहान अख्तर फिल्म के मुख्य किरदार मिल्खा सिंह की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं। यह फिल्म साल 2013 में रिलीज हुई थी और काफी ज्यादा ब्लॉकबस्टर भी हुई थी।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

मिल्खा सिंह एक ऐसे एथलीट हैं जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर दौड़ में भारत को रिप्रेजेंट किया है और गोल्ड मेडल भी दिलाया है।

Priyanka Chopra’s Mary Kom (प्रियंका चोपड़ा की मैरी कॉम)

दोस्तों प्रियंका चोपड़ा एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं जिन्होंने कुछ समय पहले मेरी कम नाम की एक फिल्म का मुख्य किरदार निभाया था जिसमें उन्होंने एक महिला बॉक्सर मैरी कोम का रोल निभाया था। यह फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी और ऐसे काफी ज्यादा पसंद आया था और यह बॉलीवुड की खेल से संबंधित फिल्मों में से एक है।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

Imran Hasmi’s Azhar (इमरान हाशमी की अजहर)

दोस्तों इमरान हाशमी को ऐसी फिल्म में पहली बार देखा गया था साल 2016 में आने वाली है फिल्म अजहर इमरान हाशमी की पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें उन्होंने काफी हटके एक्टिंग की थी। यह फिल्म पूरी तरह से क्रिकेटर अजहर मोहम्मद के ऊपर बनी थी और इमरान हाशमी ने उनका किरदार काफी भली भांति निभाया था।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

यह एक काफी जाने-माने क्रिकेटर थे और यह फिल्म उन्हीं के ऊपर बनी थी। बॉलीवुड के द्वारा बनाई गई खेल से संबंधित फिल्मों में भी यह फिल्म शामिल की गई है और इसे काफी ज्यादा पसंद भी किया गया।

Sushant Singh Rajput’s MS Dhoni (सुशांत सिंह राजपूत की एमएस धोनी)

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म एमएस धोनी को भी काफी ज्यादा पसंद किया गया था। धोनी के फैंस के साथ-साथ सुशांत सिंह राजपूत के फैंसको भी या फिल्म काफी ज्यादा पसंद आई थी। हालांकि सुशांत सिंह राजपूत अभी हमारे बीच में नहीं है लेकिन उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका को काफी बखूबी निभाया है जिसके चलते यह फिल्म काफी बेहतरीन परफॉर्म कर पाई है।

Bollywood Films Made on Sports
Bollywood Films Made on Sports

यदि रिलीज डेट की बात की जाए तो इस फिल्म को साल 2016 में रिलीज किया गया था।यह फिल्म भी खेल के ऊपर बनी हुई बॉलीवुड की फिल्में की लिस्ट में शामिल है ।

Other Films made on Sports

ऊपर बताई गई फिल्मों के अलावा और भी फिल्में हैं जो कि बॉलीवुड के द्वारा भारत के ऊपर बनाई गई है जिसमें दंगल जो कि आमिर खान की एक फिल्म है,83 यह फिल्म कपिल देव के ऊपर बने है और इस फिल्म में कपिल देव की भूमिका रणवीर सिंह ने निभाई है। इसके अलावा अक्षय कुमार की कॉइन और फरहान अख्तर की तूफान फिल्म भी भारतीय भारत के कुछ जाने-माने लोगों के ऊपर बनाई गई है।

इन्हें भी पढ़ें :-

Leave a Comment